राज्यसभा में नया उपसभापति  चुनने के लिए 14 सितंबर यानी अगले सोमवार को चुनाव होने हैं. इसके लिए नामांकन भी भर दिया गया है. केंद्र की एनडीए सरकार की ओर से जनता दल  के सांसद हरिवंश को उम्मीदवार बनाया गया है. राज्यसभा सांसद ने बुधवार को उपसभापति चुनाव के पद के लिए अपना नामांकन भर दिया है.

बता दें कि वो पहले भी राज्यसभा में उपसभापति पद पर रह चुके हैं. उनका राज्यसभा कार्यकाल खत्म होने के कारण जगह खाली हुई थी, लेकिन अब वो दोबारा चुनकर आ गए हैं, जिसके बाद फिर उन्हें ही एनडीए की ओर से पद का उम्मीदवार बनाया गया है. बुधवार को सांसद हरिवंश के नामांकन में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान प्रस्तावक हैं, वहीं थावरचंद गहलोत और नरेश गुजराल समर्थक हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने 14 सितंबर को हो रहे इस चुनाव के लिए अपने सभी राज्यसभा सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है. पार्टी ने सबसे 14 सितंबर को पूरे समय सदन में रहने को कहा है.

वैसे तो संख्याबल में एनडीए का पलड़ा भारी है लेकिन जानकारी है कि कांग्रेस फिर भी सांकेतिक टक्कर देना चाहती है. पार्टी कह चुकी है कि वह अन्य विपक्षी दलों के साथ मिल कर सांकेतिक टक्कर देगी. इसके लिए डीएमके के तिरुची शिवा को विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनाया जा रहा है.

Banner Content
Tags: , , ,

Related Article

0 Comments

Leave a Comment